Skip to main content

इंटर्नशिप और प्रशिक्षण कार्यक्रम

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण / निबंध / इंटर्नशिप कार्यक्रम @सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई, भावनगर

सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई, भावनगर, स्नातक / स्नातकोत्तर छात्रों को ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण / शोध / इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करता है, जो अपने अकादमिक पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में 02 - 12 महीने से ऊपर के उपाधियों के तहत अपनी अकादमिक परियोजनाओं को आगे बढ़ाना चाहते हैं। -सीआरसीआरसीआरसी की विभिन्न पहलुओं पर पूर्व सूचना प्राप्त करने के लिए एमसीआरसीआरआई की वेबसाइट। इच्छुक छात्र सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई की वेबसाइट से निर्धारित आवेदन प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं: इस उद्देश्य के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है। लेकिन छात्र, उनकी शैक्षणिक आवश्यकताओं के अनुसार, कैलेंडर वर्ष में किसी भी समय उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • व्यक्तिगत विश्वविद्यालय / संस्थान / कॉलेज से अधिकतम 10 छात्र (सभी विषयों में) सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण / निबंध / इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए अनुमति दी जाती है।.
  • छात्रों को अपने प्रायोजन प्राधिकरण (मोबाइल, ई-मेल सहित टेलीफोन नंबर) का पूर्ण संपर्क विवरण प्रदान करना होगा क्योंकि यह जानकारी महत्वपूर्ण है क्योंकि अनुमोदन पत्र छात्र को एक प्रति के साथ प्रायोजन प्राधिकरण को भेजे जाएंगे।
  • छात्रों को सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई में अपने समर प्रशिक्षण / शोध प्रबंध / इंटर्नशिप कार्यक्रमों की पूरी अवधि के लिए अपने बोर्डिंग, लॉजिंग और परिवहन का प्रबंधन करना है।
  • छात्र कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त कार्यक्रमों के लिए उनके अनुरोध अनुमति देने के अधीन हैं यानी उन्हें "संभागीय अध्यक्ष, योजना प्रभाग" (parmita@csmcri.res.in) को पहली बार में प्लेसमेंट के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। प्लेसमेंट दिए जाने के बाद, छात्र निर्दिष्ट आवेदन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।
  • विधिवत भरे हुए आवेदनों को निदेशक, सीएसआईआर- सीएसएमसीआरआई, भावनगर -364002 को संबोधित किया जाना चाहिए और “संभागीय अध्यक्ष, योजना / एचआरडी / आइएसटीएडी, सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई, गिजुभाई बधेका मार्ग, भावनगर -364002 को जमा किया जा सकता है (सॉफ्ट कॉपी parmita@csmcri.res.in पर अग्रेषित किया जाए और छात्रों को सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई में रिपोर्टिंग के समय योजना प्रभाग में मूल हार्डकॉपी जमा करनी चाहिए।
  • छात्र कृपया ध्यान दें कि ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण / शोध / इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए न्यूनतम अवधि दो महीने है और राशि तदनुसार दान की जाएगी। उपरोक्त कार्यक्रमों के लिए छात्रों को अनुमति दी गई है कि वे प्रति माह + per 2500 / - (दो हजार पांच सौ रुपये) केवल प्रति माह + जीएसटी ​​लागू दरों के अनुसार भुगतान करेंगे (वर्तमान में स्वीकृत जीएसटी 18% है)। एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।
  • सामान्य रूप से कोई एक्सटेंशन की अनुमति नहीं है। हालाँकि, सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के साथ मामलों को बढ़ाने के लिए अनुमति दी जा सकती है। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां छात्रों को स्वीकृत अवधि से परे 15 दिनों से अधिक समय तक जारी रखने की अनुमति दी जाती है, उन्हें उस / उन महीने के लिए पूर्ण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  • छात्र बैंक (एनईएफटी / आरटीजीएस) के माध्यम से उक्त कार्यक्रमों के लिए अपेक्षित शुल्क का भुगतान सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई, भावनगर के बैंक विवरण के अनुसार कर सकते हैं।
  • सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई में शोध / परियोजना कार्य / इंटर्नशिप कार्यक्रमों की मांग करने वाले छात्रों को उनके भरे हुए आवेदन पत्र (दिए गए पत्र प्रारूप) के साथ उनके संस्थागत पत्र प्रमुख के संगठन / विभाग के प्रमुख से एक सिफारिश पत्र प्रस्तुत करना होगा।